What is Keyboard in Hindi? Best Keyboard Guide in Hindi 2019

0
349
What is Keyboard in Hindi and How to use

आखिर कंप्यूटर कीबोर्ड क्या है? आपने जरुर Keyboard का इस्तेमाल किया होगा. क्यूंकि अगर आप एक PC या फिर कोई workstation का इस्तमाल किया होगा. Then, आपके composing के लिए Keyboard का इस्तमाल जरुर किया होगा. But बहुत सारे लोग आप में से ऐसे भी होंगे जिन्हें की Keyboard के विषय में पूरी जानकारी नहीं है. So, ये post (What is Keyboard in Hindi?) ऐसे लोगों के लिए बहुत ही helpful होगा समझने के लिए.

वैसे में आपको बता दूँ की Computer console का इस्तमाल हम PC में information passage करने के लिए करते है! इसके साथ हम इसके मदद से composing भी कर सकते है. So, आज मैंने सोचा की क्यूँ न आप लोगों को कीबोर्ड के प्रकार के बारे में पूरी जानकारी प्रदान करूँ. And आपके सारे questions clear हो जाये.

What is Keyboard in Hindi and How to use

क्या है कंप्यूटर कीबोर्ड (Computer Keyboard in Hindi)

Console एक Input gadget है! इसका इस्तमाल मुख्य रूप से PC में directions, content, numerical information और दुसरे information को enter करने के लिए किया जाता है. Client PC के साथ बातचीत करने के लिए input gadgets जैसे की console और mouse का इस्तमाल करते है.

इसके बाद ये entered information को machine language में बदल दिया जाता है! जिससे की CPU उस information और guidelines को समझ सके जो की input gadgets से आ रहा है.

कैसे Keyboard को Computer के साथ associate किया जाता है

यदि हम पहले समय की बात करें तब Keyboard को PC के साथ associate करने के लिए PS/2 या sequential connector का इस्तमाल किया जाता था. But, अभी USB (general sequential transport) और remote connectors का इस्तमाल किया जाता है.

इन्हें associate करना अब बहुत ही आसान हो गया है. Wiress Keyboard का जो weakness है वो ये की इसमें हमें बार battery बदलना पड़ता है! वरना ये ज्यादा versatile है दुसरे consoles की तुलना में.

कीबोर्ड के प्रकार (Types of Keyboard in Hindi)

बहुत से प्रकार के console designs मोजूद है जिन्हें की locale और language के हिसाब से make किया जाता है! आज में आप लोगों को उन्ही types के विषय में बताने वाला हूँ.

QWERTY: इस design को दुनियाभर में सबसे ज्यादा इस्तमाल में लाया जाता है! इसे पहले की 6 letters के अनुसार ही नामित किया गया है जो की पहले की top column में है! ज्यादातर मुल्कों में लोग Qwerty कीबोर्ड को व्यवहार करते है! इसे इतना ज्यादा इस्तमाल में लाया जाता है की बहुत से लोग ये सोचते है की यही एक प्रकार का ही console मौजूद है.

AZERTY: इसे France में create किया गया है! एक दुसरे variety है QWERTY format का और इसे standard French console भी माना जाता है.

DVORAK: इस format को finger development को कम करने के लिए बनाया गया है! जिससे QWERTY और AZERTY console की तुलना में इसमें ज्यादा जल्दी और quick sort किया जा सकता है.

अगर में अभी की बात करूँ तब वर्तमान समय में जिन Keyboard का use किया जाता है! वे अधिकतर ‘QWERTY’ ही होते है.

Keboard के पांच Categories के Keys : Keyboard in Hindi

एक Computer के console में बहुत सारे letters, numbers, images और directions catch के shape में स्तिथ रहते है! और इनमें से सही किसी न किसी explicit classification को have a place करते है. So, यदि आपको ये पता चल जाये की कोन सी key किस classification की है. Then आप आसानी से उनके work के बारे में जान सकते है.

कुछ consoles में unique keys मेह्जुद होते है वहीँ कुछ में नहीं होते. But, सभी consoles में समान alphanumerical keys जरुर होते है.

Alphanumeric Keys

सभी console में एक set of keys मेह्जुद होती है जिसे की alphanumeric keys कहा जाता है! इस term “alphanumeric” का मतलब होता है की either letters या फिर numbers. But, images या direction keys नहीं होता है. ये number keys console के दो अलग हिस्सों में मौजूद रहता है :

एक की ये letters के ऊपर और दूसरा की ये letters के दायीं और! ये number keys जो की letters के ऊपर दिखाई पड़ती है वो image keys की twofold होती है! अगर आप Shift key को press करें और number को hold करें तब उस number key में जो भी image होगा वो type हो जायेगा. Console के top column पर letters जैसे की “Q,W,E,R,T and Y” होते है.

Accentuation Keys

Accentuation keys उन्हें कहा जाता है जो की accentuation marks के साथ relate करते है. For Example “comma key,” “question mark key,” “coloumn key” और “period key”. ये सारे keys, letter keys के right side में स्तिथ होते है. Number keys के जैसे ही अगर आप accentuation key को hold कर move को दबाएँ तब दुसरे work का इस्तमाल कर सकते है.

Route Keys

Console में route keys letter keys और numbers keys के बिच दिखाई पड़ते है वो भी console के दायीं और. Route keys में मुख्य रूप से चार bolts होते है: up, down right और left! ये keys cursor को show screen में mouse के तरह move कराते है! इसके साथ आप इन route keys का इस्तमाल site history को scroll करने के लिए कर सकते है.

Order Keys और Special Keys

Order keys उन keys को कहा जाता है जो की direction देते है! जैसे की on “erase,” “return” और “enter.” ये आपके console के ऊपर निर्भर करता है की उसमें unique keys मेह्जुद है या नहीं! For example, volume को ऊपर निचे करने के लिए, recordings को आगे पीछे करने के लिए इत्यादी! दुसरे जो unique keys है वो है “tops lock key,” “move key” और “tab key.”

यह भी पढ़ें : Best Hindi Keyboard Apps Hindi Typing के लिए

Keys के प्रकार : Keyboard in Hindi में

इस भाग मे आप लोगों को keyboard में मौजूद अलग अलग प्रकार की keys के बारे में बताने वाला हूँ! और यह भी बताऊंगा कि इनका इस्तमाल कैसे किया जाता है. Normally Keyboard में keys को कार्य के आधार पर निम्न छह श्रेणीयों में बाँटा गया है! जिनका वर्णन कुछ इस प्रकार है.

Function Keys

Function Keys Keyboard में सबसे ऊपर होती है. F1 से लेकर F12 तक कूल बारह Function key होता है. Function Keys अलग अलग प्रोग्राम में अलग अलग विशेष कार्य को अंजाम देने के लिए इस्तेमाल होता है.

Typing Keys

सबसे अधिक इस्तमाल इन्ही keys का होता है. Typing keys में दोनो तरह की keys (alphabet और numbers) शामिल होती है! इन्हे सामुहिक रूप में alphanumerical keys कहा जाता है! इसी श्रेणी में जितने भी symbol और punctuation marks होतें हैं वह भी शामिल होते है.

Control Keys

Control keys को अकेले या अन्य keys के साथ जोड़कर कोई निश्चित कार्य करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है! Keyboard में अधिकतर Ctrl key, Alt key, Window key, Esc key का उपयोग management keys के रूप में होता है! और तो और Pause Break, Menu, Scroll, PrtScr आदि keys भी control keys में शामिल होती है.

Navigation Keys

Navigation key की श्रेणी में Arrow, Home, End, Insert, Page Up, Delete, Page Down आदि keys होती है! जिनका use किसी document, webpage आदि में इधर-उधर जाने में होता है.

Indicator Lights

Keyboard में तीन तरह की Indicator lightweight (संकेतक) होती है. Num Lock, Scroll Lock और Caps Lock. Keyboard में First light जब जली होती है तो इसका अर्थ है कि Numeric data input device चालु है! और यदि ये बंद हो तो समझ लें कि Numeric Keypad बंद है. Second light हमें letters के majuscule और little के बारे में संकेत करती है.
जब, ये बंद होती है तो letter lowercase में होते है. And जब ये चालु होती है तो letter uppercase में होते है! Third, जिसे Scroll Lock के नाम से जाना जाता है और यह हमें scrolling के बारे में संकेत करती है.

Numeric Keypad

इनको Calculator keys भी कह सकते है! क्योंकि एक Numeric keypad में लगभग (कुछ अतिरिक्त) एक calculator के समान ही keys होती है! इनका इस्तेमाल numbers लिखने में किया जाता है.

कुछ मुख्य Control Keys और उनका उपयोग Keyboard in Hindi में

Esc Key
Esc Key को सिस्टम में चल रहे किसी भी task को cancel करने के लिए इस्तेमाल किया जाता है. Escape Key इसका पूरा नाम है.

Ctrl Key
Ctrl Key का पूरा नाम Control Key है. इसका इस्तमाल Keyboard Shortcuts में किया जाता है.

Alt Key
Alt Key का पूरा नाम angular positioner Key है, इसका इस्तमाल भी Keyboard Shortcuts में किया जाता है.

Window Logo Key
इस Key का use begin Menu को Open करने के लिए किया जाता है.

Menu Key
यह mouse के Right Click के बराबर ही कार्य करती है. And किसी चुने हुए प्रोग्राम से संबंधित विकल्पों को open करती है.

PrtScr Key
इस Key को कम्प्यूटर का स्क्रीनशॉट (Screenshot) लेने के लिए इस्तेमाल किया जाता है.

Navigation Keys का उपयोग : Keyboard in Hindi में

Arrow Keys
कूल चार तरह के Arrow Keys होती है. Up, Down, Left तथा Right Arrow! इनका इस्तमाल cursor और Webpage को Arrows कि दिशा में सरकाने के लिए किया जाता है.

Home Key
Home Key का इस्तमाल pointer को किसी दस्तावेज के शुरूआत मे लाने के लिए किया जाता है! इसकी मदद से एक Webpage या Document के बिल्कुल शुरूआत में आ सकते है.

End Key
End key का इस्तमाल pointer को किसी दस्तावेज के आखिर मे लाने के लिए किया जाता है! इसकी मदद से किसी भी Webpage या Document के बिल्कुल नीचे या आखिर जा सकते है.

Insert Key
Insert mode को On या Off करने के लिए Insert Key का इस्तमाल किया जाता है.

Delete Key
Delete Key का इस्तमाल pointer के बाद के text, select किए हुए text तथा files एवं folder को delete करने के लिए किया जाता है.

Page Up and Down Key
Up Key का इस्तमाल pointer एवं किसी page को कुछ ऊपर सरकाने के लिए किया जाता है. Page Down Key का इस्तमाल pointer एवं किसी page को कुछ नीचे सरकाने के लिए किया जाता है.

यह भी पढ़ें : Debit Card से EMI के साथ Shopping कैसे करें?

Numeric Keypad का उपयोग : Keyboard in Hindi में

यह Keyboard के दांये तरफ होता है. इसमें 0 से 9 तक संख्याए होती है! इसके साथ साथ गणीतिय चिन्ह Like, addition, subtraction, division, multiplication तथा decimal चिन्ह भी होते है.

आम तौर पर Numeric data input device का इस्तमाल संख्याए लिखने के लिए किया जाता है! वैसे तो संख्याएं Keyboard के दूसरी जगह भी होती है. But, Numeric Keypad इनकी लेआउट कुछ ऐसा है कि इन्हे जल्दी से लिखा जा सकता है! इसके अलावा Numeric data input device का use Navigation Keys की तरह भी कर सकते है. Numeric data input device को इस्तेमाल करने के लिए Num Lock को On रहना चाहिए.

Keyboard में कितने function keys होते है? Keyboard in Hindi में

आजकल के ancient laptop keyboards में twelve operate keys होते है, F1 से F12 तक! वहीँ Apple microcomputer keyboards में nineteen operate keys, F1 से F19 तक.

Numeric keypad में कितने keys होते है?

ज्यादातर microcomputer keyboards में एक numeric data input device होता है! और अगर आप सारे numbers और symbol को count करें तब उसमें 17 keys होते है वहीँ Apple keyboard में 18 keys. Laptops का screen छोटा होने के कारण sometimes उनमें numeric data input device नहीं होती है.

Keyboard में कितने number keys होते है?

आमतोर से एक keyboard में ten variety keys होते है, 1 से 0 तक. Keyboard में कितने alphabetic keys होते है?
एक keyboard में 26 alphabetic keys होते है.

Keyboard में कितने symbols स्तिथ होते है?

एक English QWERTY keyboard में लगभग 40 symbols (e.g., @, #, $, and % जो की letter और numbers नहीं होते है ) होते है twenty eight keys के ऊपर! ये अंतर इसलिए क्यूंकि कुछ keys में दो से ज्यादा भी symbols होते है.

Keyboard में कितने rows मौजूद होते है?

अगर हम शुरू से हिसाब करें तब लगभग छह rows of keys होते है. इनमें से तीन rows में alphabetic letters स्तिथ होते है.

Conclusion

कीबोर्ड (What is Keyboard in Hindi) के बारे में जो जानकारी मैंने शेयर की है मुझे लगता है वह काफी हैं. And में आशा करता हूँ आप लोगों को information regarding कीबोर्ड के बारे में समझ आ गया होगा! आप सभी पाठकों से उम्मीद है की आप लोग भी इस जानकारी को अपने अपने मित्रों में Share करें! जिससे की हमारे बिच जागरूकता होगी और इससे सबको बहुत लाभ होगा.

मेरी कोशिश हमेशा से यही रहा है की मैं हमेशा अपने readers या पाठकों का हर तरफ से हेल्प करूँ! यदि आप लोगों को किसी भी तरह की कोई भी doubt है तो कमेन्ट में बेझिजक पूछ सकते है! मैं आपके सभी कमेन्ट का जवाब जरूर दूंगा. हमारी यह आर्टिकल आपको कैसा लगा? और अगर आपको लगता है कि कोई जानकारी छूट गई है तो हमें comment में जरूर बताएं. So, हमें भी आपके विचारों से कुछ सीखने और कुछ सुधारने का मोका मिले! इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा Social Networks जैसे कि Facebook, Google+ और Twitter इत्यादि पर share कीजिये. And, हमारे Newsletter को Subscribe करें ताकि आगे की सारी पोस्ट के नोटिफिकेशन आपको मिलती रहें।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here