PayPal India : Create Free Account & Verify (Hindi Guide)

0
206

जब आप Online काम करना शुरू करते हैं! तो आपको payment भेजने और प्राप्त करने के लिए एक मोड की आवश्यकता होती है. Usually, आप ऑनलाइन भुगतान करने के लिए अपने क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं. But, भुगतान प्राप्त करने के लिए, आपको Paypal India जैसी सेवाओं की मदद लेनी होगी.

भुगतान भेजने और प्राप्त करने के लिए PayPal India सबसे पुरानी और विश्वसनीय सेवाओं में से एक रही है. Specially, यदि आप एशिया या संयुक्त राज्य अमेरिका से हैं. Ten, आपको पेपाल की सेवा सबसे अच्छी होगी जब यह विदेशों से भुगतान प्राप्त करने की बात आती है.

याद रखें, अधिकांश विज्ञापन नेटवर्क (यदि आप एक ब्लॉगर हैं) पेपाल का उपयोग कर भुगतान करते हैं. So, यह एक पेपल खाता होना आवश्यक है.

जब आप एक PayPal India में खाता खोलते हैं, तो आप तुरंत भुगतान भेजना शुरू कर सकते हैं! (अपने PayPal Account को अपने डेबिट या क्रेडिट कार्ड से जोड़ने के बाद). But, भुगतान प्राप्त करने के लिए, आपको अपने पेपल खाते को अपने बैंक खाते से जोड़ना होगा.

यह आपके पेपाल खाते से निकासी की सीमा को हटा देगा! और आप सीधे अपने बैंक खाते में अपने पेपाल खाते से पैसे निकाल सकेंगे.

Benefits of PayPal India in Hindi:

आप अपने क्रेडिट कार्ड के विवरण को उजागर किए बिना ऑनलाइन भुगतान करने में सक्षम होंगे.

भुगतान करने के लिए आप अपने डेबिट कार्ड का उपयोग कर सकते हैं! यह कई लोगों को मदद करता है जिनके पास क्रेडिट कार्ड नहीं है.

आप विदेशी खातों से भुगतान प्राप्त कर सकते हैं. (जैसे ग्राहक या विज्ञापन भुगतान.)

कई ऑनलाइन सेवाएं आवर्ती भुगतान का शुल्क लेती हैं! जब आप पेपाल के साथ भुगतान करते हैं, तो आप किसी भी समय आवर्ती भुगतान को रद्द कर सकते हैं.

  • आप पेपाल का उपयोग करके बड़े पैमाने पर भुगतान भेज सकते हैं. [ट्यूटोरियल पढ़ें]
  • आप अपने ग्राहक को सीधे चालान बना और भेज सकते हैं. [ट्यूटोरियल पढ़ें]

PayPal India में अपना Account कैसे बनाये

सबसे पहले, PayPal.com पर जाएं और अपना पेपैल खाता बनाने के लिए “Signup” पर क्लिक करें.

Next Page पर, आपके पास “Personal और Business Account” के बीच चयन करने का विकल्प होता है. Bloggers के लिए, मैं आपको Personal Account से शुरू करने की सलाह दूंगा. And, यदि आपको कभी भी Business Account की आवश्यकता है! तो आप इसे तुरंत पेपाल डैशबोर्ड से अपग्रेड कर सकते हैं.

Next Page पर, आपको एक फ़ॉर्म भरकर साइन अप करना होगा! फिर आप अपना क्रेडिट / डेबिट कार्ड विवरण दर्ज कर सकते हैं! या बाद में भुगतान भेजने के लिए इसे छोड़ सकते हैं. Remember, जब आप भारत में एक PayPal India Account खोलते हैं, तो यह एक limited पेपाल खाता होता है! आप इसका उपयोग अपने क्रेडिट या डेबिट कार्ड का उपयोग करके किसी को भी भुगतान भेजने के लिए कर सकते हैं. But, भुगतान प्राप्त करने के लिए आपको इन 4 कार्यों को पूरा करने की आवश्यकता है:

  • अपना पैन कार्ड जोड़ें
  • अपने ईमेल की पुष्टि करें. (जब आप साइन अप करते हैं, तो आपको अपने खाते की पुष्टि करने के लिए पेपाल से एक ईमेल मिलेगा)
  • बैंक खाता जोड़ें (यह वह बैंक खाता होगा जहां से आपका पेपैल का पैसा निकाला जाएगा)
  • Purpose Code. (लंबी सूची से, उस purpose का चयन करें जिस पर आप अपने पेपैल खाते पर भुगतान प्राप्त कर रहे हैं)

यहां पृष्ठ का लिंक दिया गया है जिसे आप कभी भी देख सकते हैं कि क्या आपके खाते के लिए कोई verification pending है.

Link Pan Card to PayPal Account :

आपका पैन कार्ड का नाम आपके पेपाल खाते के नाम के same होना चाहिए! यदि आप पैन कार्ड के बिना नाबालिग हैं, तो आपको अपने माता-पिता के नाम पर एक पेपाल खाता खोलना चाहिए.

Link Bank Account to Paypal India:

यदि आप अभी पहल करते हैं, तो इस प्रक्रिया में 2-3 दिन लगेंगे. So, मेरा सुझाव है कि आप अभी से अपना पेपैल खाता बना लें! जैसे कि यदि भविष्य में आपको किसी विज्ञापन कंपनी या ग्राहक से धन प्राप्त करने की आवश्यकता है! तो आपको प्रतीक्षा करने की आवश्यकता नहीं है. Add Bank Account के सामने स्टार्ट पर क्लिक करें. And आपको अगले पेज पर ले जाया जाएगा जहाँ आपको कुछ ही फ़ील्ड दर्ज करने की आवश्यकता है जैसे:

  • Name
  • Bank Account
  • आपका बैंक IFSC कोड. (यदि आप अपनी बैंक शाखा का IFSC कोड नहीं जानते हैं, तो बस अपने बैंक की साइट पर इसे खोजें)! नहीं, तो “आपका बैंक नाम, शाखा और IFSC कोड” के साथ Google में खोजें. Ex: ICICI बैंक, वसंतकुंज IFSC कोड ”. आप “क्या आप अपने बैंक के IFSC कोड को जानते हैं?” के सामने नंबर का चयन कर सकते हैं! और वहां से ड्रॉप-डाउन का उपयोग करके अपने बैंक, राज्य और शाखा का चयन कर सकते हैं.

एक बार जब आप बैंक खाते का विवरण जोड़ लेते हैं! तो पेपैल आपको अपने बैंक खाते में 2 छोटे deposit भेज देगा. Credit प्राप्त करने के बाद, आपको अपने पेपाल खाते में प्रवेश करने की आवश्यकता है. (मेरे मामले में दो छोटे लेनदेन प्राप्त करने में केवल 24 घंटे लगते हैं)! शीर्ष पर Verify पर क्लिक करें. And अपने बैंक खाते और पेपल लिंकिंग के verification को पूरा करने के लिए राशि दर्ज करें.

Add PayPal purpose code:

अगला कदम अपने लेनदेन के लिए purpose code जोड़ना है! यदि आप affiliate commission or advertising के लिए भुगतान प्राप्त कर रहे हैं! तो “Advertising and market research” का चयन करें या अपने मामले में appropriate code चुनें! However, यह आपका डिफ़ॉल्ट purpose code होगा! और आपके बैंक खाते में पेपैल खाते से पैसे निकालने के समय, आप किसी अन्य का चयन कर सकते हैं.

नोट: आपके PayPal India खाते में पैसे हर दिन स्वचालित रूप से withdraw ले लिए जाएंगे! आप अपने बैंक खाते में पैसे भी निकाल सकते हैं. Usually आपके बैंक खाते में पैसे जमा होने में 5-7 working days लगते हैं.

Link Debit card / Credit Card to PayPal Account:

जब आप अपने Free PayPal Account में क्रेडिट कार्ड लिंक कर रहे हैं तो आपको कोई समस्या नहीं होगी! आप हमेशा एक नया जोड़ सकते हैं, पुराने को edit कर सकते हैं! या पुराने को हटा सकते हैं Profile > Link/edit credit card पर जाकर. Selected बैंक से डेबिट कार्ड पेपाल के साथ ठीक काम करता है! और उपयोगकर्ताओं की टिप्पणी के अनुसार, ये कुछ भारतीय बैंक डेबिट कार्ड हैं जिनके बारे में मुझे पता है कि पेपाल के साथ काम करना ठीक है. (यदि आप अन्य बैंक डेबिट कार्ड के बारे में जानते हैं, तो हमें टिप्पणी के माध्यम से बताएं).

  • Axis Bank
  • ICICI बैंक.
  • HDFC बैंक प्लेटिनम चिप डेबिट कार्ड
  • CITI बैंक

यदि आप any error को देखते हैं तो ICICI बैंक डेबिट कार्ड जोड़ सकते हैं:

Example error : “The bank that issued your card didn’t approve this transaction. Please contact the card issuer’s customer service department if you have any questions. Or you can add a different card now to continue.”

आपको उनके ग्राहक सेवा को कॉल करने. And उन्हें अंतर्राष्ट्रीय ऑनलाइन लेनदेन को सक्षम करने के लिए कहने की आवश्यकता है! या आप अपने पंजीकृत मोबाइल नंबर से 5676766 पर INTL पर एसएमएस भी कर सकते हैं! और यह अंतर्राष्ट्रीय लेनदेन को सक्षम करेगा.

अन्य बैंक डेबिट कार्ड के लिए, अधिकांश मामलों में वे कहेंगे कि यह एक अंतरराष्ट्रीय डेबिट कार्ड है! जो एटीएम में लेनदेन करते समय ठीक काम करता है. But, आपको ग्राहक सेवा से पूछने की आवश्यकता है कि क्या आप 3D Secure Pin के बिना ऑनलाइन लेनदेन के लिए कार्ड का उपयोग कर सकते हैं? यदि नहीं, तो उन्हें इसे सक्षम करने के लिए कहें! यदि वे नहीं कर सकते हैं, तो आपके बैंक को बदलने का समय आ गया है.

अपने Paypal Account को Verify करने के वैकल्पिक तरीके:

क्रेडिट कार्ड:

कई बैंक फिक्स्ड डिपॉजिट के बदले क्रेडिट कार्ड जारी करते हैं. For example , आप 10K की fixed deposit खोल सकते हैं. And आप 8K की सीमा के साथ क्रेडिट कार्ड प्राप्त कर सकेंगे! मुझे इस तरह अपना पहला क्रेडिट कार्ड मिला और इसने पूरी तरह से काम किया. Specially यदि आप ऑनलाइन करियर बना रहे हैं, तो आपके पास क्रेडिट कार्ड होना चाहिए.

जब आप paypal india मै एक नया बैंक खाता या क्रेडिट कार्ड जोड़ते हैं! तो आपको नीचे दी गई विधि द्वारा verification पूरा करना होगा! यह आपकी पेपाल सीमा को आसान और बढ़ाता है

VCC (वर्चुअल क्रेडिट कार्ड):

कुछ बैंक जैसे HDFC इश्यू VCC, कोटक ने Kotak Netc@rd जारी किया है! आप इसका उपयोग भी activation of your PayPal account कर सकते हैं! आपको अपनी ग्राहक सेवा से पूछने या अपनी बैंक आधिकारिक वेबसाइट में यह देखने की ज़रूरत है कि वे वीसीसी की पेशकश करते हैं या नहीं.

यह भी पढ़े : Enable Rupay Debit Card to Paypal And Verify

अन्य विधि जो मुझे ऑनलाइन मिली using Entropay service है. (यदि आप पेपैल के लिए एंट्रोपे कार्यों से अवगत हैं, तो हमें टिप्पणियों के माध्यम से बताएं)

Conclussion

मुझे उम्मीद है कि “how to create paypal account?” के इस hindi guide ने आपको अपना पेपैल खाता बनाने और सत्यापित करने के बारे में सब कुछ जानने में मदद की! यदि आपके पास कोई क्वेरी है या आप पेपाल से संबंधित अधिक तरकीबें साझा करना चाहते हैं! तो हमें टिप्पणी के माध्यम से बताएं.

इस गाइड को पढ़ने में मज़ा आया? इसे फेसबुक और लिंक्डइन पर शेयर करें.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here