Assam HS Result 2020 | AHSEC Result 2020

Assam-HSLC-Results-2020-Date-and-Time-Declared
Best secure VPN service

Assam HS Result 2020 – एचएस छात्रों के लिए परिणाम मई 2020 के 4 वें सप्ताह तक घोषित होने की उम्मीद है. Assam Higher Secondary Education Counsil (AHSEC) अपनी आधिकारिक वेबसाइट- ahsec.nic.in पर HS second year results जारी करता है. Result  की जांच करने के लिए, आवश्यक login details Roll code और Roll no हैं। एक बार AHSEC result 2020 घोषित होने के बाद, इस पेज पर इसे चेक करने के लिए एक सीधा लिंक प्रदान किया जाएगा. All streams अर्थात Science, Arts और Commerce के परिणाम एक साथ जारी होते हैं। अब, Assam HS Result 2020 के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र नीचे दी गई लेख की पढ़ सकते हैं।

Update: Assam HS Result 2020 मई 2020 के 4 वें सप्ताह तक उपलब्ध होने की उम्मीद है।

Assam HS Result 2020 | AHSEC Result 2020

Assam HS Result 2020

फरवरी और मार्च के महीने में आयोजित होने वाली HS 2019 में लगभग 2,42,843 छात्र उपस्थित हुए थे। परीक्षा के पूरा होने के बाद, 25 मई को उसी के लिए परिणाम जारी किया गया था। पिछले वर्ष की अनुसूची को ध्यान में रखते हुए, हम उम्मीद करते हैं कि इस वर्ष भी उसी अनुसूची का पालन किया जाएगा। अब, HS 2nd Year परिणाम के बारे में महत्वपूर्ण तिथियों को जानने के लिए, नीचे दी गई तालिका देखें।

Assam HS Result 2020 महत्वपूर्ण तिथियाँ
परीक्षा की शुरुआत मार्च 2020 का 4 वां सप्ताह
परीक्षा समाप्त अप्रैल 2020 का पहला सप्ताह
परिणाम की घोषणा मई 2020 का 4 वां सप्ताह

परिणाम : Assam HS Result 2020 की उपलब्धता की जांच करने के लिए यहां क्लिक करें

Assam HS Result 2020 की जांच के लिए कदम

असम बोर्ड ने आधिकारिक लॉगिन पर परिणाम जारी किया। नीचे दिए गए कुछ आसान चरणों के बारे में बताया जा रहा है, जिनका छात्र अपना परिणाम डाउनलोड कर सकते हैं।

पहला चरण- सबसे पहले, आधिकारिक वेबसाइट पर जाने के लिए पृष्ठ पर दिए गए लिंक पर क्लिक करें।

दूसरा चरण- इसके बाद, आपको लॉगिन के एक नए पेज पर भेज दिया जाएगा।

तीसरा चरण- इस पृष्ठ पर, आपको नीचे दिए गए स्थान में अपना रोल कोड और रोल नंबर भरना होगा।

4th स्टेप- एक बार डिटेल्स भरने के बाद “Show Result” ऑप्शन पर क्लिक करें।

5th स्टेप- आपका रिजल्ट स्क्रीन पर दिखाई देगा। आप भविष्य के उद्देश्यों के लिए इसे देख और डाउनलोड कर सकते हैं।

Assam HS Result 2020: Name wise

आधिकारिक वेबसाइट को छोड़कर, एचएस परीक्षा का परिणाम कुछ तृतीय पक्ष वेबसाइटों पर भी जारी होता है। इन तृतीय-पक्ष वेबसाइटों में indiaresults.com और examresults.net आदि शामिल हैं। परिणाम की जांच करने के लिए, छात्रों को अपने रोल नंबर का उपयोग करके लॉग इन करना होगा। हालांकि, रोल नंबर वही होना चाहिए जो एडमिट कार्ड पर लिखा हो। लेकिन कुछ छात्रों ने परिणाम की घोषणा से पहले अपना एडमिट कार्ड खो दिया। ऐसे छात्र अपना रिजल्ट थर्ड-पार्टी वेबसाइट्स के जरिए देख सकते हैं। इन वेबसाइटों पर अपना परिणाम जांचने के लिए, आपको बस अपना नाम दर्ज करना होगा। अपना नाम दर्ज करने के बाद, स्क्रीन पर समान नामों की एक सूची दिखाई देती है। अपना चयन करें और अपना परिणाम जांचें।

Assam HS Roll Number Wise Result 2020

असम बोर्ड एक ही लॉगिन पर सभी धाराओं के लिए परिणाम जारी करता है। परीक्षा समाप्त होने के बाद, बोर्ड सभी उपस्थित छात्रों के लिए परिणाम के साथ आता है। परिणाम की जांच करने के लिए, छात्रों को आधिकारिक वेबसाइट पर जाने की आवश्यकता है। एक बार जब आप ऐसा कर लेंगे, तो आपको आधिकारिक वेबसाइट के होम पेज पर भेज दिया जाएगा। इस पेज पर आपको रिजल्ट के लिंक पर क्लिक करना होगा। इसके बाद, स्क्रीन पर लॉग इन विंडो दिखाई देती है। अपना रोल नंबर भरें और अपना परिणाम जांचें। इसके अलावा, आप आधिकारिक वेबसाइट के माध्यम से भी अपना परिणाम देख सकते हैं। इसके अलावा आप थर्ड पार्टी वेबसाइट्स जैसे indiaresults.com और examresults.net पर भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

HS 1st year result V/s HS 2nd year result Assam

Assam Higher Secondary Education Council (AHSEC) हर साल अपने 1st year और 2nd year की परीक्षा का आयोजन करता है। परीक्षा के दोनों पैटर्न समान हैं और परीक्षा start होने के बीच हमेशा एक या दो सप्ताह का अंतर होता है। पिछले वर्ष first year के लिए परीक्षा 25 मार्च से, जबकि second year की परीक्षा 12 फरवरी को start हुई थी। दोनों के लिए परिणाम एक सप्ताह के अंतर पर वेबसाइट पर घोषित किया गया था। 24 मई को द्वितीय वर्ष के परिणाम की घोषणा की गई और 31 मई को प्रथम वर्ष का परिणाम आया। अलग-अलग धाराओं के लिए परिणाम वेबसाइट पर अलग से जारी होता है।

Details of Assam HS Result 2020

छात्रों की मार्कशीट में कुछ महत्वपूर्ण निर्देश होते हैं जो एक छात्र को जानना चाहिए। मार्क शीट पर मौजूद विवरण की सूची इस प्रकार है:

Board’s Name बोर्ड का नाम
Name of Examination परीक्षा का नाम
Respective Class प्रतिक्रियाशील वर्ग
Name of the Student छात्र का नाम
Date of Birth जन्म की तारीख
Roll Number रोल नंबर
Enrollment Number नामांकन संख्या
Father’s Name पिता का नाम
Mother’s Name माता का नाम
Theory Exam Marks थ्योरी परीक्षा के अंक
Marks Obtained in Practical Exams प्रैक्टिकल एक्जाम में मार्क्स मिले
Total Marks Scored कुल अंक स्कोर किए गए
Percentage Obtained प्रतिशत प्राप्त किया
Status of Result: Pass or Fail परिणाम की स्थिति: पास या असफल

AHSEC HS Rechecking Result 2020

मुख्य परीक्षा परिणाम घोषित होने के बाद, कुछ छात्र अपने द्वारा प्राप्त अंकों से संतुष्ट नहीं हैं। असम बोर्ड ने ऐसे छात्रों को दूसरा मौका प्रदान किया। ऐसे छात्र भर्ती की प्रक्रिया के लिए आवेदन कर सकते हैं। रीचेकिंग उत्तर स्क्रिप्ट को फिर से जांचने की प्रक्रिया को संदर्भित करता है ताकि यह सुनिश्चित किया जा सके कि उत्तर स्क्रिप्ट को ठीक से जांचा गया है। रीचेकिंग प्रक्रिया के लिए आवेदन करने के लिए, छात्रों को आवेदन पत्र भरना होगा। फॉर्म के अलावा, छात्रों को आवेदन शुल्क के रूप में कुछ राशि का भुगतान करना होगा। रूपों के पूरा होने के बाद, बोर्ड उसी के लिए परिणाम के साथ आता है। असम बोर्ड पीडीएफ प्रारूप में उसी के लिए परिणाम जारी करता है। तीनों धाराओं का परिणाम अलग-अलग जारी किया गया है।

पिछले वर्ष के आंकड़े एचएस परिणाम

पूर्व वर्ष, असम बोर्ड ने 25 मार्च से 05 अप्रैल तक एचएस परीक्षा आयोजित की थी। परीक्षा समाप्त होने के बाद, बोर्ड उसी के लिए परिणाम लेकर आया। असम बोर्ड ने 25 मई को सुबह 9:00 बजे HS result घोषित किया। परीक्षा में कुल 4.42 लाख छात्र उपस्थित होते हैं। इन छात्रों में से 1,86,187 छात्र कला और विज्ञान और वाणिज्य के लिए 37,468 और 18,279 छात्र थे। व्यावसायिक में यह 910 छात्र थे। लड़कियों और लड़कों के लिए कुल उत्तीर्ण प्रतिशत क्रमशः 93% और 89.46% था। जबकि कला, वाणिज्य और विज्ञान के लिए उत्तीर्ण प्रतिशत की गणना क्रमशः 75.14%, 87.59%, 86.59% की गई थी।

टॉपर्स में आने के बाद, आशिम सरकार ने 500 में से 474 अंक प्राप्त करके कॉमर्स स्ट्रीम में टॉप किया। आर्ट्स स्ट्रीम में खुशबू फिरदौस ने 500 में से 478 अंकों के साथ पहला स्थान हासिल किया। जबकि सयान मजूमदार और बिटुपन अरंधरा ने संयुक्त रूप से 478 अंकों के साथ साइंस स्ट्रीम में टॉप किया। कुल मिलाकर।

Streams छात्रों की संख्या 1 मंडल द्वितीय श्रेणी तीसरी श्रेणी
कला 1,86,187 18,572 42,436 73,486
व्यापार 18,572 3796 5303 6,490
विज्ञान 37,468 15,860 1,320 2,482
व्यवसायिक 910 262 500 24

AHSEC के बारे में

असम उच्चतर माध्यमिक शिक्षा परिषद (AHSEC) असम राज्य में शिक्षा से संबंधित सभी गतिविधियों के लिए जिम्मेदार है। यह 1984 के वर्ष में स्थापित किया गया था। बोर्ड उच्च माध्यमिक शिक्षा की प्रणाली की देखरेख, विनियमन और विकास करता है। बोर्ड राज्य में केवल +2 शिक्षा के लिए जिम्मेदार है। विभिन्न स्कूल हैं जो राज्य बोर्ड के अधीन हैं और उनके द्वारा संबद्ध हैं। बोर्ड छात्रों को पाठ्यक्रम और विनियमन को व्यवस्थित और संरक्षित करता है। यह कक्षा १२ वीं और कक्षा ११ वीं के लिए भी परीक्षा आयोजित करता है और परीक्षा के बाद परिणाम उनके आधिकारिक वेबसाइट पर भी जारी किया जाता है। बोर्ड डुप्लीकेट प्रमाण पत्र और उत्तर स्क्रिप्ट की रीचेकिंग की सुविधा भी प्रदान करता है।

Assam HS Result 2020 के बाद क्या करें

एक बार जब असम बोर्ड ने परिणाम घोषित कर दिया है, तो सभी छात्र इस पृष्ठ पर दिए गए लिंक से इसकी जांच कर सकते हैं। परिणाम की जांच करने के बाद, योग्य छात्र उच्च शिक्षा के अगले स्तर पर चले जाएंगे। ये छात्र विभिन्न पाठ्यक्रमों और कॉलेजों के लिए प्रवेश पत्र भर सकते हैं। छात्रों को यह सुनिश्चित करने की आवश्यकता है कि उन्हें निर्णय बहुत बुद्धिमानी से करने की आवश्यकता है। विभिन्न छात्रों के लिए विभिन्न कैरियर विकल्प नीचे दिए गए हैं। छात्रों की नजर इस पर पड़ सकती है।

साइंस स्ट्रीम: बैचलर ऑफ मेडिसिन, बैचलर ऑफ सर्जरी, बैचलर ऑफ डेंटल सर्जरी, बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर, बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी, बैचलर इन कंप्यूटर एप्लीकेशन, बीएससी इन नर्सिंग, बैचलर ऑफ फार्मेसी, एंथ्रोपोलॉजी में बीएससी और कई और।

कॉमर्स स्ट्रीम: बीकॉम इन अकाउंटिंग एंड कॉमर्स, बैचलर ऑफ बिजनेस एडमिनिस्ट्रेशन, बैचलर ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज, चार्टर्ड अकाउंटेंसी, कंपनी सेक्रेटरी, बैचलर ऑफ मास मीडिया, बैचलर ऑफ जर्नलिज्म, कॉस्ट एंड मैनेजमेंट अकाउंटेंट, बैचलर ऑफ इकोनॉमिक्स आदि।

आर्ट्स स्ट्रीम: पत्रकारिता और जनसंचार, ललित कला स्नातक, शिक्षा में डिप्लोमा, मानविकी और सामाजिक विज्ञान में बीए, एनीमेशन में बीडीएस, आतिथ्य और यात्रा में बीएससी, आतिथ्य और यात्रा में बीएचएम, डिजाइन में बीडीएस, एनीमेशन में बीए और कई अन्य

आधिकारिक वेबसाइट: ahsec.nic.in

परीक्षा के लिए शुभकामनाएँ !!!

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here